तेजी से जेम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?(2022)

Seller-GeM-Portal

क्या आप एक उभरते हुए विक्रेता हैं जो अपने उत्पादों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बेचकर बिक्री को अधिकतम करना चाहते हैं? यदि सरकारी संगठन आपके लक्षित दर्शक हैं तो गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पोर्टल आपका वन-स्टॉप समाधान है। GeM पोर्टल एक सरकारी पोर्टल है जो आप जैसे विक्रेताओं के लिए डिजिटल दुनिया में अपनी जगह बना रहा है!

GeM पोर्टल न केवल खरीदारों के लिए बल्कि इच्छुक विक्रेताओं के लिए भी फायदेमंद है। यदि आप एक विक्रेता हैं जो GeM में अपना स्थान चिह्नित करने की योजना बना रहे हैं, तो यह ब्लॉग आपके लिए है। आज ही आप GeM पोर्टल पर बिक्री कैसे शुरू कर सकते हैं, इसका पूरा विवरण जानने के लिए पढ़ते रहें। 

सरकारी ई-मार्केटप्लेस का परिचय 

सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) एक डिजिटल पोर्टल है जहाँ सरकारी खरीदार और विक्रेता सामान और सेवाओं को जल्दी और सुरक्षित रूप से खरीद सकते हैं।

यह पोर्टल 9 अगस्त 2016 को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। GEM के लॉन्च से पहले, ये सौदे आपूर्ति और निपटान महानिदेशालय (DGS&D) के माध्यम से होते थे। 

वित्त मंत्रालय सरकारी उपयोगकर्ताओं द्वारा GeM के माध्यम से खरीद और बिक्री को नियंत्रित करता है। सामान्य वित्तीय नियम, 2017 में नियम संख्या 149 के तहत एक्सचेंज विशेषाधिकार प्राप्त और अनिवार्य हैं। GeM को SPV (स्पेशल पर्पस व्हीकल) द्वारा अधिग्रहित किया जाता है। 

प्लेटफॉर्म पर अभी 40 लाख से अधिक विक्रेता हैं। अप्रैल 2022 में, उन्होंने एक साल में कुल उत्पाद मूल्य ₹1 ट्रिलियन को पार करके एक मील का पत्थर हासिल किया। 

ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस बताया है कि पोर्टल 10 अप्रैल, 2022 तक 98.97 लाख ऑर्डर के साथ 1 करोड़-ऑर्डर मार्क के करीब है।

यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत 100% गैर-लाभकारी और सरकारी स्वामित्व वाला संगठन है। , भारत सरकार। यह विभिन्न बैंकों और भुगतान सेवाओं के लिए बड़े खरीदारों के ईआरपी (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) सिस्टम के साथ एकजुट हो गया है। india.gov.in.

GeM पर विक्रेता 

आप कौन हैं?

GeM पर एक विक्रेता होने के लिए, आपको निम्नलिखित में से किसी एक के रूप में पहचाना जाना चाहिए – 

  • मालिकाना फर्म
  • पार्टनरशिप फर्म
  • लिमिटेड देयता भागीदारी
  • प्राइवेट लिमिटेड कंपनी
  • पब्लिक लिमिटेड कंपनी
  • पंजीकृत सोसायटी
  • वैधानिक निकाय

एक विक्रेता होने के लिए पात्रता

  1. आपको एक मूल उपकरण निर्माता (OEM) होना चाहिए। . ओईएम से हमारा मतलब है कि आप अन्य कंपनियों द्वारा उनके तैयार माल या अंतिम उत्पादों में उपयोग किए जाने वाले घटकों और तत्वों को बनाते हैं। 
  2. अगला कदम ओईएम द्वारा निर्मित उत्पादों को बेचने के लिए प्राधिकरण प्राप्त करना है। 

एक विक्रेता होने के नाते, आपको खुद को GeM पर पंजीकृत करना होगा। आइए जानते हैं GeM पर खुद को एक विक्रेता के रूप में सूचीबद्ध करने के चरणों के बारे में। 

GeM पर एक विक्रेता को 

चरण एक विक्रेता के रूप में GeM पर खुद को पंजीकृत करने के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा। वे इस प्रकार हैं – 

चरण 1 – खाता बनाना 

  • GeM की सरकारी साइट पर जाएँ – https://gem.gov.in/
  • क्लिक करें साइनअप विकल्प पर विक्रेता ड्रॉप-डाउन मेनू से 
  • नया पेज क्रिएट योर ऑर्गनाइजेशन सेलर अकाउंट खुल जाता है। 
  • पर क्लिक करें समीक्षा नियम और शर्तें। नियम और शर्तों का एक पीडीएफ खुल जाएगा, इसे पढ़ें और नियम और शर्तों से सहमत हों। 
  • अन्य फॉर्म में पूछे गए सभी आवश्यक विवरण भरें।  
  • सभी विवरण भरने के बाद, सक्रियण मेल आपके ईमेल पर भेजा जाएगा।में लॉग इन करने के लिए इसका उपयोग करें विक्रेता डेस्क। 

चरण 2 – आवश्यक दस्तावेज

  • पैन या आधार संख्या
  • व्यापार सूचना
  • कार्यालय स्थान
  • जीएसटी (अनिवार्य)
  • बैंक खाता
  • ई-वॉयिंग मानदंड
  • एमएसएमई पंजीकरण (वैकल्पिक)
  • आईटीआर (बोली भागीदारी के लिए)
  • स्टार्टअप (हां / नहीं)
  • डीओई आदेश अनुपालन

चरण 3 – एक बैंक खाता बनाएं 

सुनिश्चित करें कि आपने एक बैंक खाता बनाया है जो GeM पोर्टल से लिंक है। आपका पैसा यहां जमा किया जाएगा। यह खाता अन्य सभी लेनदेन को संभालेगा। 

चरण 4 – डैशबोर्ड पर उत्पादों और सेवाओं की सूची 

बनाएं एक बार जब आप GeM पर पंजीकरण कर लेते हैं, तो अगला कदम अपने उत्पादों और सेवाओं को डैशबोर्ड पर सूचीबद्ध करना होता है। आप उत्पादों को नई श्रेणी में या मौजूदा श्रेणी में जोड़ सकते हैं।

चरण 5 – GeM विक्रेता पंजीकरण शुल्क पंजीकरण 

के लिए आपको किसी भी राशि का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको कुछ सावधानी राशि जमा करनी होगी। विक्रेता के टर्नओवर के अनुसार राशि अलग-अलग होती है। 

सेलर्स के लिए GeM के लाभ

  • सेलर्स की सभी सरकारी विभागों तक सीधी पहुंच है।
  • यह सबसे पतले प्रयासों के साथ व्यापार के लिए वन-स्टॉप समाधान है।
  • यह उत्पादों और सेवाओं पर बोलियों या रिवर्स नीलामी की अनुमति देता है।
  • विक्रेताओं के लिए “नए उत्पाद सुझाव” का एक तत्व है।
  • एक विक्रेता बाजार की स्थितियों के आधार पर कीमत को समायोजित कर सकता है।
  • डैशबोर्ड बिक्री, आपूर्ति की निगरानी और भुगतान करने के लिए उपयुक्त है।
  • यह समान खरीद प्रक्रियाओं की अनुमति देता है।

आइए अब समझते हैं कि GEM पर विक्रेता किन उत्पादों और सेवाओं को बेच सकते हैं। 

उत्पादों और सेवाओं की सूची 

चिकित्सा आपूर्ति 

  • वेंटिलेटर
  • सैनिटाइजर
  • N95 मास्क
  • फेस शील्ड

हस्तनिर्मित उत्पाद 

  • हस्तशिल्प
  • कार्यक्रम स्मृति चिन्ह
  • कार्यालय और घर की सजावट और साज-सामान
  • व्यक्तिगत स्वच्छता और देखभाल उत्पाद
  • हैंडलूम टेक्सटाइल्स

फर्नीचर

  • कार्यालय की कुर्सी
  • लाउंज कुर्सी
  • भंडारण रैक
  • कंप्यूटर डेस्क

कार्यालय उत्पाद

  • डेस्कटॉप, टैबलेट और लैपटॉप
  • माउस, कीबोर्ड, बाहरी हार्ड डिस्क ड्राइव, रैम, पेन ड्राइव, पावर बैंक।
  • फोटोकॉपियर और प्रिंटर
  • सम्मेलन सहायक उपकरण
  • पास बुक
  • स्मार्ट कार्ड
  • बारकोड स्कैनर और स्कैनर
  • कार्ट्रिज
  • पेपर, नोट शीट, नोट बुक
  • मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर

अन्य उत्पाद 

  • एयर कंडीशनर
  • यूपीएस (लाइन इंटरएक्टिव और ऑनलाइन)
  • पैकेज्ड पेयजल

सेवाएं

  • सुरक्षा 
  • खानपान
  • मानव संसाधन
  • क्लाउड सर्विसेज
  • वाहन किराए पर लेना

यह जानने के बाद कि कौन से उत्पाद हैं और सेवाओं को एक विक्रेता GEM पर सूचीबद्ध कर सकता है, आइए जानते हैं कि इन्हें कैसे सूचीबद्ध किया जाए। 

उत्पादों और सेवाओं को सूचीबद्ध करने के

चरण चरण 1 – उत्पादों की सूची बनाएं 

जब उत्पादों को सूचनात्मक तरीके से वर्णित किया जाता है, तो ग्राहक स्पष्टता प्राप्त करेंगे और आपके उत्पादों को खरीदेंगे। आपको उत्पाद के हर भौतिक पहलू और विशिष्टताओं को लिखना होगा। इनमें उत्पाद का नाम, ब्रांड नाम, उत्पाद की श्रेणी, इसकी कीमत, एचएसएन कोड, मॉडल नंबर आदि शामिल हो सकते हैं। 

चरण 2 –

उत्पाद विवरण सूचीबद्ध करने के बाद उत्पाद की उपलब्धता की जांच करें; इसके बाद, आपको इसकी उपलब्धता के बारे में विवरण देना होगा। आपको प्रत्येक बिक्री के साथ सूची को अपडेट करना होगा। यह आपके लिए चीजों को आसान बना देगा, और आप अपनी इन्वेंट्री को अधिक विशेष रूप से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे। जब कोई उत्पाद स्टॉक में न हो तो आपको डैशबोर्ड को अपडेट करना चाहिए।

चरण 3 – उत्पाद की एक तस्वीर अपलोड करें

ग्राहक अपनी आंखों से उत्पाद खरीदते हैं। उत्पाद की छवियों को अपलोड करना महत्वपूर्ण है ताकि ग्राहकों को उत्पाद की बेहतर समझ मिल सके। छवियों को अपलोड करने से पहले दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। 

GeM पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (विक्रेता)

  1. पर कौन बेच सकता है?
    जीईएम पर “विक्रेता” ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) और/या उनके अधिकृत चैनल पार्टनर (एस)/ पुनर्विक्रेता (खुले बाजार में अपने उत्पाद को बेचने के लिए ओईएम का कोई सामान्य प्राधिकरण/डीलरशिप रखने वाले) होंगे और ई-बाजार।
  2. मैं GeM पर कैसे बेचूँ?
    • GeM पर बेचने के लिए, GeM पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करें
    • अपने उत्पादों को विशिष्ट उत्पाद श्रेणियों के अंतर्गत सूचीबद्ध करें।
    • एक बार ऑर्डर मिलने के बाद, पोर्टल पर अपना विवरण विधिवत दर्ज करते हुए उत्पाद को कंसाइनी को डिलीवर करें।
    • एक बार एक आदेश सफलतापूर्वक वितरित हो जाने के बाद, कंसाइनी अनुबंध विनिर्देशों के अनुरूप उत्पाद का निरीक्षण/परीक्षण करेगा और ऑनलाइन सीआरएसी के माध्यम से स्वीकृति/अस्वीकृति जारी करेगा।
    • सीआरएसी के बाद, खरीदार बिल को संसाधित करेगा और समयबद्ध भुगतान के लिए भुगतान प्राधिकारी को अग्रेषित करेगा।

अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न पढ़ने के लिए, यहां क्लिक करें

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपको GeM पर एक सफल विक्रेता होने के बारे में जानकारी दी है। इस लेख में, आपको वे सभी विवरण मिलेंगे जो एक संभावित विक्रेता को अपने व्यवसाय को GeM में ले जाने से पहले जानना आवश्यक है। अगर आप भी सामान और सेवाओं की खरीद करना चाहते हैं, तो आज ही GEM पोर्टल पर रजिस्टर करें और इसका आशीर्वाद लें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.